Breaking

नवागढ़ नगर पंचायत में कैच द रैन कार्यक्रम आयोजित हुआ

नवागढ़ में 'कैच द रैन' कार्यक्रम का हुआ आयोजन

वर्षा जल संग्रहण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 'कैच द रैन' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य बारिश के पानी को बचाकर उसका इस्तेमाल करना है।
नेहरू युवा केन्द्र संगठन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार की मुहिम के तहत जिले के सभी विकास खंडों में वर्षा जल संग्रहण को बढ़ावा देने व जल की कमी की समस्या से छुटाकारा पाने के उद्देश्य से कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कैच द रैन कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केन्द्र चांपा के जिला युवा समन्यवक डी.वाय.सी. श्री राहुल सैनी के मार्गदर्शन में जिले के विभिन्न विकास खण्डों में स्वयं सेवकों और युवा मंडलों के माध्यम से किया गया। जिसका मकसद जिले में पानी की कमी को दूर करना है। नवागढ़ थाना प्रभारी श्री विवेक पांडे ने वर्षा जल संरक्षण का महत्व बताते हुए कहा कि जल का सही उपयोग करना चाहिए और अपने अपने घरों में लगे नालों को खोल कर न रखे उपयोग के बाद बन्द कर दे उन्होंने कहा कि वर्षा के एक-एक बून्द को संरक्षित करने के लिए अपने भवन के छत पर व दरवाजे में पानी संरक्षण टैंकबनाकर उसको संरक्षित करने का इंतजाम करना चाहिए। साथ ही बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम सहयोगी पूर्व एन.वाय.व्ही. नेहरू युवा केन्द्र चांपा के युवा समाजसेवी सेवकराम कश्यप ने युवाओं को जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाई साथ ही लोगो से अपील किया सभी लोग श्रमदान करके वृक्षारोपण करे जिससे जल संरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे भू-भाग में अधिकतर पानी है लेकिन वह उपयोग करने योग्य नहीं है और बिना पानी के जीवन असुरक्षित है।
वर्षा जल संग्रहण को बढ़ावा देने व जल की कमी की समस्या से निजात पाने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय युवा स्वयसेविका एन.वाय.व्ही. कुमारी शीला कश्यप ने भी युवाओं को जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाई और बताया कि गांव-गांव में नुक्कड़ नाटक गीत प्रतियोगिता कला प्रतियोगिता के साथ-साथ लोकगीत के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर जल संरक्षण के प्रति लोगो को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए प्रत्येक गांव विकास खंडो में जन जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगो को बताया गया कि जल बहुमूल्य है। इसलिए जल संरक्षण करना अति आवश्यक है।
इस कार्यक्रम में कलाकार कुमारी गार्गी कश्यप, कुमारी लाता कश्यप, कुमारी किरन कश्यप, कुमारी सुक्रिया कश्यप, कुमारी पूजा निर्मरकर, कुमारी आशा मधुकर, कुमारी किट्टू कश्यप, कुमारी रिया कश्यप, कुमारी विनीता कश्यप, दीनू मधुकर, पुष्पेन्द्र कश्यप, सतीश कुमार सहित अन्य लोगों का सराहनीय योगदान रहा।
Powered by Blogger.